englandfootball

WLA सुरक्षा नियंत्रण मानक (डब्ल्यूएलए-एससीएस: 2020), WLA सुरक्षा और जोखिम प्रबंधन समिति द्वारा विकसित (एसआरएमसी) उद्योग को यह विश्वास अर्जित करने में मदद करता है।

अद्यतन WLA कोड ऑफ़ प्रैक्टिस तक पहुँचेंयहां.

परवर्ती WLA अभ्यास संहिता (सीओपी:2020 ) को वैश्विक सुरक्षा नियंत्रण मानक के अनुप्रयोग में सहायता के लिए विकसित किया गया था। उसी वर्ष सीओपी को पहली बार प्रकाशित किया गया था, कई खेल सट्टेबाजी बाजार खुले, और तब से दुनिया भर में नियामक आवश्यकताओं में वृद्धि हुई है। सीओपी में मानक के नियंत्रण के लिए कार्यान्वयन दिशानिर्देश और लेखापरीक्षा साक्ष्य के उदाहरण शामिल हैं।

खेल और खेल सट्टेबाजी में अखंडता बढ़ाना

डब्ल्यूएलए के साथ मिलकर एसआरएमसीखेल और घुड़दौड़ समिति पर सत्यनिष्ठा सट्टेबाजीने हाल ही में निम्नलिखित परिवर्तनों के साथ खेल सट्टेबाजी नियंत्रण पर अनुभाग को अद्यतन किया है:

  • फिक्स्ड ऑड्स बेटिंग, लाइव बेटिंग और पूल बेटिंग के लिए परिभाषाओं को जोड़ना, खेल सट्टेबाजी गतिविधियों के ढांचे में उपयोग किए जाने वाले सामान्य शब्दों को स्पष्ट करने और खंड एल 6 में समझ बढ़ाने के लिए।

  • खेल सट्टेबाजी की जटिलता और विभिन्न देशों में लागू विविध नियमों और कानूनों को देखते हुए, खिलाड़ियों को दांव लगाने से पहले स्पष्ट और समझने योग्य तरीके से सभी आवश्यक जानकारी सुनिश्चित करने के लिए मजबूत परिचालन नियंत्रण की आवश्यकता होती है। खंड एल 6.1.1 यह बताता है कि इसमें क्या शामिल है और इसमें न्यूनतम नियंत्रणों की एक अतिरिक्त सूची शामिल है जो मौजूद होनी चाहिए।

  • खंड एल 6.2.1 घटनाओं के चयन और ऑड्स संकलन, सट्टेबाजी के परिणामों का निर्धारण, क्वालीफाइंग बेटिंग परिणामों से संबंधित प्रक्रियाओं के साथ-साथ इन प्रक्रियाओं में शामिल बाहरी हितधारकों पर विश्वसनीयता सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त विवरण प्रदान करता है।

  • लाइव बेटिंग प्लेटफॉर्म को किसी भी अन्य बेटिंग की तुलना में अधिक तेजी से और प्रभावी ढंग से संसाधित करना चाहिए और एक लाइव बेटिंग पैनल को सक्षम करना चाहिए जहां व्यापारियों को लाइव बेटिंग ऑफ़र और बेटिंग को अपने जीवनचक्र के माध्यम से बनाने या खोलने से लेकर निपटान तक प्रबंधित करने की अनुमति है। धारा एल 6.2.2 लाइव बेटिंग के बारे में अतिरिक्त संदर्भ प्रदान करता है, इसका विवरण कि लाइव बेटिंग ऑफर में क्या शामिल होना चाहिए, साथ ही नियंत्रणों की सूची भी।

  • पूरे संचालन में अखंडता बनाए रखने के उद्देश्य से खेल सट्टेबाजी गतिविधियों की निगरानी के लिए घटना और आंतरिक नियंत्रण पर अतिरिक्त जानकारी खंड एल 6.3.1 में दी गई है। घटना की निगरानी के लिए इसमें जोखिम प्रबंधन उपायों को शामिल करना शामिल है ताकि खेल आयोजनों/सट्टेबाजी से जुड़े संभावित खेल अपराधों से जुड़े अखंडता जोखिम को कम किया जा सके, उदाहरण के लिए ग्लोबल लॉटरी मॉनिटरिंग सर्विसेज (जीएलएमएस) जैसी तृतीय-पक्ष सेवाओं का उपयोग करना। यह संदिग्ध गतिविधि का पता चलने की घटना में उठाए जाने वाले प्रासंगिक कदमों का भी विवरण देता है। आंतरिक नियंत्रणों के लिए, यह संबंधित कर्मियों को सौंपी गई गतिविधियों और कर्तव्यों के साथ-साथ उनके लिए आवश्यक प्रशिक्षण और उस तरह की संगठन संरचना को सूचीबद्ध करता है जो गलतियों को कम करने, देनदारियों को सीमित करने और यह सुनिश्चित करने के लिए स्पष्ट कार्य जिम्मेदारियों को स्थापित करता है कि कोई समूह नहीं है। निरीक्षण के बिना समग्र नियंत्रण है।

एक और मिनट मिला? चेक आउट:

समाचार | 9. मार्च 2022
प्रतियोगिता हेरफेर को संबोधित करने में राष्ट्रीय लॉटरी की भूमिका

वर्ल्ड लॉटरी एसोसिएशन (WLA) ने हाल ही में काउंसिल ऑफ यूरोप कन्वेंशन ऑन द मैनिपुलेशन ऑफ स्पोर्ट्स कॉम्पिटिशन पर एक ब्रोशर प्रकाशित किया है, जिसमें मैकोलिन कन्वेंशन पर एक संक्षिप्त गाइड प्रदान किया गया है और यह लॉटरी और स्पोर्ट्स बेटिंग सेक्टर के लिए क्यों महत्वपूर्ण है।

समाचार | 10. मई 2022
लॉटरी की दुनिया में जोखिम का प्रबंधन

भौतिक और डिजिटल लॉटरी उत्पादों और प्रबंधन प्रणालियों की विविध प्रकृति का मतलब है कि लॉटरी ऑपरेटरों को खुदरा बिक्री बिंदुओं पर और ऑनलाइन ऐप और प्लेटफॉर्म के साथ होने वाली किसी भी समस्या से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनके कर्मचारी और संचालन प्रणाली इष्टतम सेवा बनाए रखना जारी रखें। ग्राहकों के लिए।