चारूशार्मा

ईएल अध्यक्ष हैंसजॉर्ग होल्टकेमियर और डब्ल्यूएलए अध्यक्ष रेबेका पाउले पिछले दो दशकों में मार्केटिंग कैसे विकसित हुई है, इस पर प्रकाश डालते हुए वेबिनार खोला। तकनीकी प्रगति, नवाचार, व्यवहार परिवर्तन, जिम्मेदार गेमिंग और स्थिरता सभी का विपणन प्रवृत्तियों पर मौलिक प्रभाव पड़ा है। हम यह भी कह सकते हैं कि महामारी ने मार्केटिंग में क्रांति ला दी है। खुदरा दुकानों के आंशिक या पूर्ण रूप से बंद होने और राष्ट्रीय लॉकडाउन सभी का खेल कार्यक्षेत्र पर प्रभाव पड़ा। लॉटरी ने आकस्मिक उपाय किए और अपने खिलाड़ियों को नियमित सेवाएं प्रदान करना जारी रखने के लिए नवाचार समाधान ढूंढे। ऑनलाइन चैनल को एक सुरक्षित विकल्प के रूप में विकसित किया गया था, जिसकी लोकप्रियता अभी भी महामारी के बाद के युग में बढ़ रही है। आर्थिक रूप से सहित विभिन्न तरीकों से समाज का समर्थन करने के लिए विपणन रणनीतियों को अनुकूलित किया गया है। अवसर और चुनौतियां बनी हुई हैं लेकिन पिछले वर्षों ने राष्ट्रीय लॉटरी की बहुमुखी प्रतिभा, लचीलापन और दक्षता दिखाई है।

दो दशक के सबसे बड़े लॉटरी मार्केटिंग रुझान

रे बेट्स, मानद ईएल अध्यक्ष अपने मुख्य भाषण के दौरान विपणन प्रवृत्तियों में बदलाव को रेखांकित किया। 90 के दशक के अंत में अमेज़न और गूगल से लेकर फेसबुक, लिंक्डइन, ट्विटर, यूट्यूब और हाल ही में इंस्टाग्राम, स्नैपचैट और टिकटॉक तक, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के विकास ने विज्ञापन और ब्रांडिंग को बदलने में भी भूमिका निभाई है, लॉटरी क्षेत्र में भी। व्यक्तियों का ध्यान बहुत कम होता है और आजकल समाज और संस्कृति अक्सर यह तय करती है कि ब्रांडिंग में क्या होता है और क्या होता है।

जैसा कि ''सांस्कृतिक ब्रांडिंग'' एक ऐसी जीवन शैली को दर्शाता है जो ब्रांड दर्शकों के लिए सांस्कृतिक रूप से प्रासंगिक है, यह अधिक महत्वपूर्ण हो गया है, विशेष रूप से हाल के संकट के दौरान जहां समाज निर्णयों को प्रभावित करने के लिए ''संस्कृति'' पर वापस आ जाता है। रे के अनुसार,''मैंn 20 वर्षों में, लॉटरी ने लचीलापन, नवीनता और रचनात्मकता दिखाई है, लेकिन विनियमन की बाधाओं के भीतर, समाज की भलाई के लिए जिम्मेदार गेमिंग। लियोनार्डो दा विंची के शब्दों में, लॉटरी कला की तरह है। कला बाधाओं से जीती है और स्वतंत्रता से मरती है''।

महामारी के बाद का युग: शानदार मार्केटिंग आउटलुक 2022

लॉटरी और आपूर्तिकर्ताओं के सीईओ के साथ विचार-विमर्श से वेबिनार समृद्ध हुआ।रे बेट्स द्वारा संचालित,लॉटरी सीईओ वाला पैनल -ग्रेचेन कॉर्बिन,जॉर्जिया लॉटरी, यूएसएऔर NASPL अध्यक्ष ; रोमाना डर्नोवसेक, लोटेरिजा स्लोवेनिजे, डीडी, स्लोवेनिया;हैंसजॉर्ग होल्टकेमियर, डॉयचे क्लासेनलॉटरी बर्लिनऔर ईएल अध्यक्ष , जर्मनी; मारियो मूसा, ह्रवत्स्का लुट्रिजा डू, क्रोएशिया, और फ्रांसेस्को परोला, आईजीटी लॉटरी स्पा, इटली – महामारी से दिलचस्प सीखों पर प्रकाश डाला। सभी सीईओ इस बात से सहमत थे कि उनकी लॉटरी उनके संचालन में तेज, अधिक लचीली, कुशल और प्रेरित हो गई है। कंपनी संस्कृति भी अधिक महत्वपूर्ण हो गई है, उदाहरण के लिए कर्मचारियों द्वारा विभिन्न तरीकों से काम करना सीखना, खुदरा विक्रेता नई स्थिति के अनुकूल होना और आंतरिक संचार विकसित करना।

ऑनलाइन खेल के विकास के संबंध में, इसे एक अप्राकृतिक परिवर्तन के रूप में नहीं देखा गया था, और यह सहमति हुई थी कि महामारी के दौरान ऑनलाइन खेलने के लिए भर्ती किए गए अतिरिक्त खिलाड़ी बने रहेंगे। हालाँकि ऐसे खिलाड़ी (आमतौर पर पुराने) होंगे जो अपनी सामान्य ''आदतों'' में वापस लौट आएंगे, उदाहरण के लिए अपनी सामान्य खुदरा रूपरेखा पर लौटना, महामारी के बाद के युग में ऑनलाइन खेल बढ़ता रहेगा।

रे बेट्स ने इस चर्चा का समापन किया कि कैसे खुदरा "ओमनीचैनल" की एक शब्द के रूप में आलोचना की जा सकती है, लेकिन खुदरा का डिजिटलीकरण एक वास्तविकता है और इसका विस्तार जारी रहेगा। पैनल ने सहमति व्यक्त की कि लॉटरी को खुदरा क्षेत्र में अधिक दिलचस्प समर्थन प्रदान करना चाहिए, और जिम्मेदार गेमिंग एजेंडे में उच्च रहेगा।

रेबेका पॉल द्वारा संचालितWLA अध्यक्ष के रूप में, जे गेंड्रोन, चीफ ऑपरेशन ऑफिसर लॉटरी, आईजीटी, यूएसए, पैट्रिक मैकहुग, कार्यकारी उपाध्यक्ष और समूह मुख्य कार्यकारी लॉटरी, साइंटिफिक गेम्स, यूएसए और डग पोलार्ड, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, पोलार्ड बैंकनोट, कनाडा सहित आपूर्तिकर्ता के कार्यकारी अधिकारियों के साथ पैनल।एक स्थायी उद्योग सुनिश्चित करने के लिए की जा रही कार्रवाइयों पर चर्चा की जो पर्यावरण की रक्षा करती है और व्यवसाय को जिम्मेदारी से बढ़ाती है, जैसे कि डब्ल्यूएलए प्रमाणीकरण प्राप्त करना, संयुक्त राष्ट्र ग्लोबल कॉम्पैक्ट का पालन करना, दुनिया भर में कर्मचारियों और ग्राहकों के साथ सामाजिक कार्यक्रमों पर काम करना और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के उपाय करना।

यह सहमति हुई थी कि उद्योग के जिम्मेदार संचालन की लगातार वकालत करने के लिए आपूर्तिकर्ताओं और लॉटरी के बीच सहयोग और दुनिया भर में अनगिनत अच्छे कारणों के समर्थन से नियामकों को अन्य गेमिंग संचालन से लॉटरी को अलग करने में मदद मिलेगी, जब कानून बना रहे हैं, और कई न्यायालयों में मौजूद अवैध सट्टेबाजी ऑपरेटरों के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करेंगे। विश्व स्तर पर।

डिजिटलीकरण की समग्र प्रवृत्ति और प्रसारण विज्ञापन से एक-से-एक संदेश में बदलाव के साथ, पैनल ने खिलाड़ियों के उत्पादों को वितरित करने और उनकी वफादारी हासिल करने के लिए खिलाड़ियों के साथ निकटता और प्रभावी ढंग से जुड़ने के लिए लॉटरी की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। उन्होंने रिटेल के लिए पॉइंट ऑफ़ सेल विज्ञापन बनाए रखने की आवश्यकता पर ध्यान दिया, जो अभी भी बहुत महत्वपूर्ण है, कई बाजारों में तत्काल टिकटों की बिक्री में उल्लेखनीय वृद्धि को देखते हुए। उन्होंने यह भी याद दिलाया कि वे लॉटरी के मुद्दों को सुलझाने में मदद कर सकते हैं। नवीन समाधानों का विकास, जैसे कि जीत के कैशलेस भुगतान के लिए एक ऐप, भुगतान में तेजी लाना और इस मुद्दे को संबोधित करना कि खुदरा विक्रेताओं के पास पहले की तुलना में कम नकदी है।

टीवी ड्रॉ, डिजिटल मार्केटिंग से लेकर रिटेल और ग्राहक यात्रा तक

यह कार्यक्रम प्रतिभागियों के साथ साझा करने के लिए विविध और प्रेरक विपणन अभियानों को एक साथ लाया। लगातार तीन सत्रों के दौरान, दुनिया भर के विभिन्न राष्ट्रीय बाजारों के लॉटरी पेशेवरों और विशेषज्ञों ने टीवी गेम शो और लाइव ड्रॉ, विज्ञापन, स्थिरता और डिजिटलीकरण जैसे महत्वपूर्ण विपणन विषयों पर विचार किया। साथ ही भविष्य के विपणन रुझानों, चुनौतियों और अवसरों के लिए तत्पर हैं।

एल गॉर्डो, 1815 से स्पेन में SELAE द्वारा पारंपरिक वार्षिक क्रिसमस ड्रॉ (स्पेनिश) समाज - मानवता, एकजुटता और उदारता के मूल्यों के बारे में एक कहानी है। द्वारा प्रस्तुतमारिया नुनेज़, पत्रकार और प्रेस और संचार सचिव, SELAE, एल गॉर्डो दिल की सुंदरता को व्यक्त करता है जिससे हमें अंतर्निहित गतिशीलता को समझने में मदद मिलती है जो खेल को इतना शक्तिशाली और विशिष्ट रूप से महत्वपूर्ण बनाती है। मार्केटिंग बेहद चतुर है क्योंकि यह ''ब्रांड'' के सार के साथ-साथ भावनाओं, परिवार, दोस्तों, एकजुटता, आशा और प्रेम की शक्ति के रूप में साझा करने के महत्व पर केंद्रित है।

इममे रोग, मुख्य विपणन अधिकारी, नोवामीडिया/पोस्टकोड लॉटरी खिलाड़ियों तक पहुंचने के लिए टेलीविजन के महत्व पर प्रकाश डाला। चूंकि पोस्टकोड लॉटरी 100 प्रतिशत सदस्यता-आधारित (बिना बिक्री के) है, इसलिए मार्केटिंग रणनीति में अक्सर 'व्यवधान' की भावना महसूस की जाती है। टेलीविजन खिलाड़ियों तक पहुंचने के सबसे दर्शनीय और मजेदार तरीकों में से एक है और इसे जाने-माने मेजबानों और राजदूतों द्वारा प्रबलित किया जाता है।

खुदरा के संबंध में,नॉरस्क टिपिंग में ओमनीचैनल वितरण के प्रमुख रोजर सोलेइम नॉर्वे में खेल की स्थिति पर ध्यान केंद्रित किया। बाजार में तेजी से बदलाव के चलते रिटेल से लेकर मोबाइल तक का चलन बढ़ गया है। नब्बे प्रतिशत ग्राहक पहले से ही डिजिटल चैनलों के माध्यम से पंजीकृत हैं, जिसका अर्थ है कि नॉरस्क टिपिंग खुदरा क्षेत्र में भी ग्राहक की ऑनबोर्डिंग यात्रा को डिजिटल बनाता है। अवधारणाएं अलग-अलग दर्शकों के लिए अलग-अलग ''एरेनास'' के लिए तैयार की गई हैं। उदाहरण के लिए, यदि ग्राहक खुदरा विक्रेता के साथ पंजीकरण करने के बाद डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से खेलता है, तो खुदरा विक्रेता को कम समय के लिए एक कमीशन प्राप्त होता है। नॉरस्क टिपिंग ने स्पोर्ट्स बेटिंग के लिए डिजिटल चैनलों का उपयोग करने वाले 95% ग्राहकों के साथ अपने खेल सट्टेबाजी उत्पाद को पूरी तरह से डिजिटल कर दिया है। फरवरी की शुरुआत में, बेटिंग प्रोग्राम और प्ले स्लिप अब प्रिंट नहीं होते थे। नोर्स्क टिपिंग के लिए, तीन रणनीतिक उद्देश्यों में कम समस्याग्रस्त जुआ व्यवहार वाले समाज में सक्रिय रूप से योगदान देना, नॉर्वे का सर्वश्रेष्ठ डिजिटल ग्राहक अनुभव बनाना और एक लचीला, चुस्त और कुशल संगठन विकसित करना शामिल है।

रिटेल से लेकर ग्राहक यात्रा तक,शैनन देहेवन, उपाध्यक्ष, डिजिटल सगाई, पोलार्ड बैंकनोट, कनाडा आधुनिक उपभोक्ता व्यवहार को समझने के लिए उद्योग को बदलने वाले डिजिटल कनेक्शन का अनुकूलन खुदरा और ऑनलाइन बिक्री से परे है। यह खिलाड़ियों को वह प्रदान करने के बारे में है जो वे चाहते हैं, चाहे वे कहीं भी हों। देहेवन ने नोट किया कि लॉटरी में उनके खिलाड़ियों के बारे में जितनी अधिक जानकारी होती है, उतना ही वे उन्हें समझ सकते हैं, दर्जी प्रसाद, साथ ही संभावित समस्या वाले गेमिंग के बारे में देख सकते हैं और उन्हें सूचित कर सकते हैं। आज के खिलाड़ी अपनी यात्रा स्वयं परिभाषित करते हैं। वे डिजिटल और ऑफलाइन चैनलों के बीच प्रासंगिकता, सरलता, सुविधा और निर्बाध संक्रमण की परवाह करते हैं। देहेवन ने जोर देकर कहा कि लॉटरी में ऐसे उत्पादों के खुदरा और डिजिटल चैनल दोनों विकसित होने चाहिए जो खरीदने में आसान हों, क्योंकि कई खिलाड़ी दोनों सेटिंग्स में गतिविधियों को अंजाम देते हैं।

एंड्रयू वर्ली, प्रदर्शन विपणन प्रमुख और एलिस्टेयर पिटकिन, प्रदर्शन विपणन प्रबंधक, टैबकॉर्प, ऑस्ट्रेलिया भविष्य के डिजिटल मार्केटिंग पर प्रस्तुत किया गया। गोपनीयता ऑस्ट्रेलिया में एक गर्म विषय है क्योंकि सरकार गोपनीयता अधिनियम की समीक्षा करती है। व्यक्तिगत जानकारी, सहमति और व्यक्तिगत डेटा को मिटाने के अधिकार पर अपेक्षित संशोधनों के साथ, कुकीज़ के माध्यम से व्यवहार डेटा को ट्रैक करना अब संभव नहीं हो सकता है। वर्ली और पिटकिन ने विपणन दृष्टिकोणों के पुनर्मूल्यांकन की आवश्यकता पर बल दिया। कानूनी रूप से अपने डेटा तक पहुंचने और बेहतर ढंग से समझने के लिए कि वे कौन हैं, ग्राहक पंजीकरण बढ़ाकर अपने दर्शकों को जानना महत्वपूर्ण होगा; कुकी प्रतिस्थापन समाधान विकसित करना शुरू करें जो ग्राहकों तक पहुंचने में मदद करें, और अंत में पता योग्य ग्राहक दरों को ट्रैक करके एक ऑडियंस-प्रथम माप दृष्टिकोण का निर्माण करें।

शेरोन डंकलफ, वाइस प्रेसिडेंट, ग्लोबल इनसाइट्स एंड प्लानिंग, आईजीटी, यूके पिछले वर्षों में लॉटरी खेलने को प्रभावित करने वाले खिलाड़ी प्रेरणाओं और व्यवहार के बारे में क्या सीखा गया है, इसकी रूपरेखा तैयार की। वैश्विक रुझानों की बात करें तो, क्लाउड और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे त्वरित डिजिटल परिवर्तन और प्रौद्योगिकी प्रगति के कारण वैश्विक आलस्य तेजी से विकसित हुआ है। डनकाफ ने नए रुझानों पर दूरदर्शिता कारखाने की रिपोर्ट से एक महत्वपूर्ण खोज पर प्रकाश डाला, जो 2022 में उपभोक्ता की मांग और व्यवहार को आकार देगा, व्यक्तिगत गति में समग्र परिवर्तन के साथ-साथ जीवन में वास्तव में क्या मायने रखता है, इस पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। इस पर निर्माण करते हुए, लॉटरी विभिन्न गति के लिए अपील करने वाले खेलों के साथ घर में मनोरंजन के अपने व्यापक पोर्टफोलियो का प्रदर्शन कर सकती है; दर्शकों के लिए एंड टू एंड डिजिटल यात्रा पर विचार करें जो स्टोर में नहीं रहना पसंद करते हैं और खिलाड़ियों को जहां और जब वे चुनते हैं तो मनोरंजन प्रदान करते हैं। Duncalf ने उन तरीकों को भी छुआ, जिनसे लॉटरी मेटावर्स को अपना सकती है और आभासी दुनिया में प्रचार और शिक्षित करने और नए दर्शकों को खोजने के लिए अपने ब्रांड में डिजिटल प्रॉक्सी लागू कर सकती है।

पीटर टेर वीम, मुख्य सामाजिक प्रयोजन अधिकारी और वीपी, प्लेयर एक्सपीरियंस, बीसीएलसी, कनाडा इस बात पर जोर दिया गया कि सामाजिक उद्देश्य भविष्य में किसी व्यवसाय का प्रमाण कैसे दे सकता है। एक सामाजिक प्रयोजन कंपनी एक ऐसी कंपनी है जिसके होने का स्थायी कारण एक बेहतर दुनिया बनाना है। यह अच्छे के लिए एक इंजन है, जो व्यवसाय के संचालन के कार्य से सामाजिक लाभ पैदा करता है। इसका विकास समाज में एक सकारात्मक शक्ति है। सामाजिक उद्देश्य के लाभों में ग्राहकों को आकर्षित करना, बनाए रखना और संलग्न करना, कर्मचारियों की भर्ती करना, उन्हें बनाए रखना और प्रेरित करना, हितधारक संबंधों को बढ़ाना, सामाजिक पूंजी को मजबूत करना, वित्तीय प्रदर्शन में सुधार करना और नवाचार बढ़ाना शामिल है। बीसीएलसी सामाजिक उद्देश्य यात्रा से उभरती हुई थीम जिसमें एक ऐसी दुनिया का निर्माण करना शामिल है जहां सभी के पास समान अवसर हो, खेल के माध्यम से खुशी और भलाई को बढ़ाना और सभी के खेल को बढ़ाने के लिए लोगों और समुदायों को एक साथ लाना।

आखिरकार,क्रिस एलन, वीपी मार्केटिंग, साइंटिफिक गेम्स, यूके 2019 में, अमेरिका में अकेले 50 बिलियन डॉलर को पार करते हुए, पिछले बीस वर्षों में कई बाजारों में विकसित हुए स्क्रैच कार्ड की महान सफलता की समीक्षा की। विश्व स्तर पर सभी लॉटरी बिक्री का लगभग 35% एक उद्योग में पेपर स्क्रैच कार्ड से उत्पन्न होता है, जिसका विकास लाखों से अरबों में चला गया है। 45 वर्षों के उद्योग नवाचार ने खिलाड़ियों पर ध्यान केंद्रित किया है, नए मूल्य बिंदुओं, उत्पादों और अनुभवों का उत्पादन किया है। खिलाड़ी के व्यवहार को बदलने के लिए लॉटरी ने नई तकनीकों को अपनाया है। इस नवाचार ने खिलाड़ियों को लॉटरी और उनके द्वारा समर्थित सामाजिक कारणों से जोड़ते हुए विकास की अनुमति दी है।

इंटरनेट के आगमन और मोबाइल फोन के उच्च उपयोग ने लोगों के रहने, काम करने, खेलने और सोशल मीडिया और इसी तरह के अन्य प्लेटफार्मों के माध्यम से बातचीत करने के तरीके को बदल दिया है। समापन में, एलन ने कहा कि भविष्य डेटा के इर्द-गिर्द घूमेगा, जो खिलाड़ियों के विस्तार और डिजिटल जुड़ाव को बढ़ावा देता है और भविष्य के लिए सभी खेलों में पोर्टफोलियो को अनुकूलित करने के लिए पैटर्न प्रदान करता है।

WLA और EL सभी वक्ताओं और प्रतिभागियों के साथ-साथ CIBELAE, ALA और NASPL को उपयोगी चर्चा और समर्थन के लिए धन्यवाद देते हैं। दोनों संघों को WLA/EL मार्केटिंग इवेंट के अगले संस्करण के लिए 2023 में व्यक्तिगत रूप से फिर से जुड़ने की उम्मीद है!

एक और मिनट मिला? चेक आउट:

ब्लॉग | 14. सितंबर 2020
विश्वास स्थापित करना: WLA सुरक्षा नियंत्रण मानक 2020 का परिचय

इस सप्ताह WLA सुरक्षा और जोखिम प्रबंधन समिति (SRMC) WLA सुरक्षा नियंत्रण मानक (WLA-SCS: 2020) के 2020 संस्करण को अंतिम रूप देने के लिए काम कर रही है, जिसे जल्द ही लॉन्च किया जाना है, WLA जनरल के प्रतिनिधियों द्वारा अनुमोदन लंबित है। अक्टूबर में बैठक। नया मानक डब्ल्यूएलए सदस्यों को अपने सभी हितधारकों को यह आश्वासन देने में मदद करेगा कि सुरक्षा उनकी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है और बनी हुई है। मानक पर हमने जो काम किया है, उसके साथ-साथ, मैंने सोचा कि कुछ नए नियंत्रणों और उनके महत्व को समझाते हुए ब्लॉग पोस्ट की एक श्रृंखला लिखना और उनके कार्यान्वयन में कुछ विचार प्रस्तुत करना उपयोगी होगा। ब्लॉग पोस्ट आने वाले दिनों में "WLA सुरक्षा नियंत्रण मानक 2020 का परिचय" उपशीर्षक के तहत दिखाई देंगे।

ब्लॉग | 5. नवंबर 2021
बादल में लॉटरी प्रमुख

मंच संभावनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला की जांच करने के लिए तैयार है क्योंकि प्रौद्योगिकी और सरकारी आईटी के विशेषज्ञ आईजीटी की प्लेयर्स प्रोजेक्ट श्रृंखला के अगले चरण में 7 दिसंबर को दुनिया भर में आईजीटी लॉटरी ग्राहकों के साथ क्लाउड कंप्यूटिंग का पता लगाते हैं।