दुईईईंटउप्पर

यूरोप और मध्य पूर्व

यूके नेशनल लॉटरी

यूनाइटेड किंगडम में धर्मार्थ धन उगाहने और एक मजबूत सट्टेबाजी संस्कृति दोनों की एक लंबी परंपरा है। इसलिए यह आश्चर्यजनक नहीं है कि कैमलॉट द्वारा संचालित यूके की राष्ट्रीय लॉटरी ने 2019 वित्तीय वर्ष के दौरान विभिन्न अच्छे कारणों के लिए 3.2 बिलियन अमरीकी डालर सफलतापूर्वक जुटाए और वितरित किए।

यूके में, धर्मार्थ संगठनों का प्रसार होता है, कभी-कभी अत्यधिक विशिष्ट परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं। नतीजतन, अच्छे कारणों में कैमलॉट के योगदान की चौड़ाई स्वास्थ्य, खेल, कला, विरासत, शिक्षा, पर्यावरण और सामाजिक कारणों सहित कई क्षेत्रों में फैली हुई है।

केस स्टडी: बाल कटाने4बेघर

द बिग इश्यू के फरवरी 2021 संस्करण के अनुसार, यूके में 200 में से लगभग एक व्यक्ति बेघर है। बेघरों के सामने कई चुनौतियों में व्यक्तिगत देखभाल और संवारने की पहुंच है। इसके नॉक-ऑन प्रभाव हो सकते हैं जिनमें काम खोजने में कठिनाई, गरिमा की हानि और बीमारी का जोखिम शामिल है।

Haircuts4Homeless उन 200 से अधिक परियोजनाओं में से एक है जो बेघर होने और इसके प्रभावों का मुकाबला करती हैं जिन्हें लॉटरी द्वारा वित्त पोषित किया जाता है। एक नाई द्वारा स्थापित इस संगठन ने बेघर लोगों के लिए मुफ्त बाल कटाने प्रदान करने के लिए यूके के चारों ओर स्वयंसेवी हेयरड्रेसर का एक नेटवर्क बनाया है। अनुदान स्वयंसेवकों की भर्ती और प्रशिक्षण प्रदान करने में मदद करता है।

उल्लेखनीय उपलब्धियां

Camelot अच्छे कार्यों के लिए धन के लिए प्रत्येक सप्ताह GBP 30 मिलियन से अधिक जुटाता है, जिससे यह सामाजिक कल्याण के लिए दुनिया के सबसे बड़े लॉटरी योगदानकर्ताओं में से एक बन जाता है। स्थापना के बाद से, इसने GBP 41 बिलियन से अधिक जुटाए हैं और 600,000 से अधिक व्यक्तिगत दान का भुगतान किया है। लॉटरी खेलों की बिक्री के माध्यम से चैरिटी के लिए धन जुटाने के अलावा, कैमलॉट अपने कर्मचारियों को स्वयंसेवी योजनाओं में भाग लेने के लिए भी प्रोत्साहित करता है। प्रत्येक कर्मचारी प्रति वर्ष दो दिनों की स्वैच्छिक सेवा का हकदार है, या अधिक यदि यह उनके व्यक्तिगत विकास से जुड़ा हुआ है तो कर्मचारियों को इसके अलावा लॉटरी के चैरिटी भागीदारों में से एक के साथ काम करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, जिसमें द प्रिंस ट्रस्ट, द सिल्वर लाइन, टीसीवी: द कंजर्वेशन वालंटियर्स शामिल हैं। , और मीडिया ट्रस्ट।

केस स्टडी: द प्रिंसेस ट्रस्ट

लॉटरी का एक प्रमुख धर्मार्थ भागीदार, प्रिंस ट्रस्ट एक ऐसा संगठन है जिसका उद्देश्य 11 से 30 वर्ष की आयु के बीच के लोगों का उत्थान करना है। ट्रस्ट युवाओं को कौशल प्रदान करने और करियर बनाने के लिए सीखने के लिए मुफ्त पाठ्यक्रम, अनुदान और सलाह प्रदान करता है। प्रिंस ट्रस्ट द्वारा पेश किए जाने वाले पाठ्यक्रम तीन प्रमुख आयु-विशिष्ट क्षेत्रों को कवर करते हैं:

बिल्ड योर कॉन्फिडेंस 16 से 25 साल के युवाओं को सामुदायिक परियोजनाओं और आवासीय साहसिक अनुभवों के माध्यम से उनके आत्मविश्वास, टीम वर्क कौशल और अधिक विकसित करने में मदद करने पर केंद्रित है।

नौकरी प्राप्त करें 16-30 आयु वर्ग के युवाओं को उनके सीवी और साक्षात्कार तकनीकों में सुधार करने के लिए पाठ्यक्रम प्रदान करता है, और उन्हें काम खोजने में मदद करने के लिए शीर्ष नियोक्ताओं के संपर्क में रखता है।

स्टार्ट योर बिजनेस कोर्स 18-30 आयु वर्ग के युवाओं को पेश किया जाता है और उन्हें एक नया व्यवसाय सफलतापूर्वक शुरू करने के लिए आवश्यक ज्ञान प्रदान करता है।

शामिल संगठनों का अवलोकन

यूके में लॉटरी गवर्नेंस के चार अलग-अलग स्तंभ हैं। डिजिटल, संस्कृति, मीडिया और खेल विभाग के तहत, राष्ट्रीय लॉटरी आदि अधिनियम 1993 लॉटरी गतिविधियों को कानून बनाता है।

यूके जुआ आयोग, अधिनियम के निर्देश के तहत, राष्ट्रीय लॉटरी पर लाइसेंस और विनियमन के लिए जिम्मेदार है। कैमलॉट यूके लॉटरी लिमिटेड (कैमलॉट) वर्तमान में यूके की राष्ट्रीय लॉटरी चलाने के लिए लाइसेंस प्राप्त ऑपरेटर है, और आज तक का एकमात्र ऑपरेटर है।

अच्छे कारणों के लिए धन का वितरण Camelot या यूके जुआ आयोग द्वारा नियंत्रित नहीं किया जाता है। इसके बजाय, वितरण के लिए जिम्मेदार बारह वितरण निकाय हैं।

अच्छे कारणों के लिए धन का वितरण

Camelot कला, दान, शिक्षा, पर्यावरण, स्वास्थ्य, विरासत, खेल और स्वैच्छिक क्षेत्रों में अच्छे कार्यों के लिए अपने धन का लगभग दो-तिहाई योगदान देता है। शेष लगभग एक-तिहाई सरकार द्वारा सामाजिक उत्थान की पहल में उपयोग के लिए खजाने में जाता है। 2019 में, अच्छे कारणों और खजाने में वितरित कुल धन 3.214 बिलियन अमरीकी डालर के बराबर था।

यूनाइटेड किंगडम में अधिवासित कोई भी पंजीकृत धर्मार्थ संस्था और जो संबंधित श्रेणी के अंतर्गत आती है, लॉटरी फंडिंग के लिए आवेदन कर सकती है। समुदाय-आधारित परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित करने के कारण, लॉटरी के वित्तपोषण का लगभग 70% GBP 10,000 के तहत अनुदान में जाता है।

अच्छे कारणों के लिए लॉटरी फंडिंग निम्नलिखित क्षेत्रों में निम्नानुसार वितरित की जाती है।

स्वास्थ्य, शिक्षा, पर्यावरण और धर्मार्थ कारण

अच्छे कारणों के व्यापक आधार को कवर करने वाले क्षेत्र के रूप में, इस क्षेत्र को लॉटरी फंडिंग का पूरी तरह से 40% प्राप्त होता है। इस छत्र के तहत परियोजनाएं व्यापक रूप से शामिल हैं, जिनमें बेघर, सामुदायिक स्वास्थ्य और कल्याण, बचपन और वयस्क शिक्षा और विभिन्न अन्य शामिल हैं।

खेल

खेल विकास और समर्थन यूके लॉटरी धर्मार्थ वित्त पोषण का 20% प्राप्त करते हैं। ये परियोजनाएं अनिवार्य रूप से खेल के इर्द-गिर्द घूमती हैं, लेकिन इसमें खेल के विभिन्न स्तरों पर सहायता शामिल हो सकती है। इस तरह के वित्त पोषण प्राप्त करने वालों में यूके की राष्ट्रीय ओलंपिक समिति है।

कला

लॉटरी के अच्छे कारणों का बीस प्रतिशत पैसा कला में विभिन्न परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए जाता है। ये कला के माध्यम से प्रदर्शन कला, संगीत, सामुदायिक विकास आदि को कवर कर सकते हैं।

विरासत

एक लंबी सांस्कृतिक विरासत वाले देश के रूप में, ऐसे कई स्थल, क्षेत्र, भवन, कलाकृतियां, और बहुत कुछ हैं जो यूके की सांस्कृतिक पहचान का हिस्सा हैं। यूके की राष्ट्रीय विरासत के संरक्षण का समर्थन करने के लिए फंड लॉटरी धर्मार्थ वित्त पोषण का 20% बनाते हैं।

कैमलॉट, यूके जुआ आयोग और वितरण निकायों के बारे में

यूके नेशनल लॉटरी यूके जुआ आयोग के लाइसेंस के तहत, कैमलॉट यूके लॉटरी लिमिटेड द्वारा संचालित है, जिसका उद्देश्य लॉटरी की अखंडता को संरक्षित करना, खिलाड़ियों की रक्षा करना और अच्छे कारणों के लिए अधिकतम रिटर्न देना है। कैमलॉट एक निजी स्वामित्व वाला संगठन है जो अच्छे कारणों के लिए पैसे जुटाने के लिए गेम डिजाइन करता है और टिकट बेचता है, हालांकि इसका धर्मार्थ निधि के वितरण पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

Camelot यूनाइटेड किंगडम के कानूनों के साथ-साथ जुआ आयोग से प्राप्त जनादेश के अधीन है। लॉटरी को शुरू में 1994 में लाइसेंस दिया गया था और, विभिन्न नवीनीकरणों के बाद, वर्तमान में 2023 तक चलने के लिए एक विस्तारित लाइसेंस सेट के तहत है।

डिजिटल, संस्कृति, मीडिया और खेल विभाग द्वारा शासित, राष्ट्रीय लॉटरी आदि अधिनियम 1993 राष्ट्रीय लॉटरी के संचालन और विनियमन को नियंत्रित करता है, और राष्ट्रीय लॉटरी नीति निर्धारित करता है। इसके अलावा, 12 वितरण निकाय हैं जो चयन करते हैं कि राष्ट्रीय लॉटरी फंडिंग किन परियोजनाओं में जाएगी।