cskvs

एशिया और प्रशांत

हांगकांग जॉकी क्लब

हांगकांग जॉकी क्लब निकट-पौराणिक है, एक ऐसा नाम जिसे दुनिया भर में मान्यता प्राप्त है। मूल रूप से 1884 में एक शौकिया घुड़दौड़ क्लब के रूप में स्थापित, HKJC पिछले कुछ वर्षों में HKJC लॉटरी लिमिटेड (HKJC), हांगकांग, चीन का एकमात्र पंजीकृत लॉटरी ऑपरेटर बन गया है।

क्लब ने शुरू में 1915 में दान के लिए पैसा दान करना शुरू कर दिया था, हालांकि सामाजिक उत्थान के लिए इसकी वास्तविक प्रतिबद्धता ने 1950 के दशक के युद्ध के बाद के हांगकांग, चीन में गरीबी से जूझ रहे थे। आज, एचकेजेसी हांगकांग जॉकी क्लब चैरिटी ट्रस्ट के माध्यम से विभिन्न चैरिटी को फंड दान करता है, जो दुनिया भर में शीर्ष दस चैरिटी डोनर्स में से एक है।

केस स्टडी: जॉकी क्लब हैप्पी कंपेनियन प्रोजेक्ट

आत्मकेंद्रित के बारे में बढ़ती वैश्विक जागरूकता के साथ, बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और सीखने के लिए एक सुरक्षित वातावरण दोनों प्रदान करना महत्वपूर्ण होता जा रहा है। हालांकि, हांगकांग, चीन में आत्मकेंद्रित के साथ रहने वाले कई बच्चे मुख्यधारा के स्कूलों में नामांकित हैं, जो इन स्कूलों, शिक्षकों और बच्चे के लिए एक चुनौती पैदा कर रहे हैं।

एचकेजेसी चैरिटी ट्रस्ट ने तीन साल के जॉकी क्लब हैप्पी कंपेनियन प्रोजेक्ट की स्थापना और समर्थन के लिए एचकेडी 167 मिलियन का दान दिया। यह परियोजना मुख्यधारा के स्कूलों में नामांकित ऑटिज्म से पीड़ित छात्रों को व्यापक स्कूल-आधारित सहायता प्रदान करती है। यह उनके माता-पिता, शिक्षकों और स्कूलों को भी सहायता प्रदान करता है। यह परियोजना लगभग 300 प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में पेश की गई है। आत्मकेंद्रित पर सार्वजनिक शिक्षा को बढ़ावा देने और सामाजिक कलंक और गलतफहमी को दूर करते हुए, अठारह क्षेत्रीय केंद्र माता-पिता को वन-स्टॉप सहायता सेवाएं प्रदान करते हैं।

उल्लेखनीय उपलब्धियां

पिछले दस वर्षों से, एचकेजेसी चैरिटेबलट्रस्ट फंड ने सालाना औसतन एचकेडी 3.7 बिलियन का दान दिया है। FY2020 में, कुल दान HKD 4.5 बिलियन के बराबर था, जिसमें फंडिंग 210 चैरिटी और सामुदायिक परियोजनाओं के लिए थी। इसमें एचकेडी 20+ बिलियन से लेकर ट्रेजरी शामिल नहीं है।

केस स्टडी: जॉकी क्लब लिविंग सिटी प्लान

लंबी उम्र और स्वास्थ्य सेवा की बेहतर पहुंच के कारण हांगकांग की बुजुर्ग आबादी बढ़ रही है। इसलिए शहर और सामुदायिक डिजाइन में बुजुर्गों की जरूरतों पर विचार करना महत्वपूर्ण है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे सेवाओं तक पहुंच जारी रखने और बहुत अधिक चुनौतियों के बिना शहर को नेविगेट करने में सक्षम हैं।

हांगकांग, चीन की बड़ी-मित्रता को संबोधित करने के लिए, एचकेजेसी चैरिटी ट्रस्ट ने जॉकी क्लब लिविंग सिटी प्लान विकसित किया। इस जिला-आधारित परियोजना का उद्देश्य प्रत्येक समुदाय की वृद्ध-मित्रता का आकलन करना है, और प्रत्येक जिले की वृद्ध पहुंच और आयु-मित्रता में सुधार के लिए उक्त समुदायों के साथ मिलकर काम करना है। यह परियोजना बुजुर्गों की जरूरतों को पूरा करने वाले जीवन जीने की बेहतर समझ को भी बढ़ावा देती है।

शामिल संगठनों का अवलोकन

हांगकांग, चीन सरकार का गृह मामलों का ब्यूरो गेमिंग की देखरेख करता है, जिसे जुआ अध्यादेश (1977) के तहत विनियमित किया जाता है। HKJC के धर्मार्थ दान के वितरण के प्रबंधन के लिए HKJC चैरिटी ट्रस्ट की स्थापना की गई थी।

अच्छे कारणों के लिए धन का वितरण

हांगकांग, चीन का सबसे बड़ा करदाता होने के अलावा, एचकेजेसी दस अलग-अलग क्षेत्रों में सामुदायिक परियोजनाओं को निधि देने के लिए नियमित, बड़े दान करता है: युवा विकास, बुजुर्ग सेवाएं, खेल और मनोरंजन, कला, संस्कृति और विरासत, शिक्षा और प्रशिक्षण, चिकित्सा और स्वास्थ्य , पुनर्वास सेवाएं, पारिवारिक सेवाएं, पर्यावरण सुरक्षा, और आपातकालीन और गरीबी राहत।

कोई भी पंजीकृत धर्मार्थ या गैर-सरकारी संगठन जो हांगकांग, चीन में अधिवासित है और जो एक प्रासंगिक श्रेणी के अंतर्गत आता है, ट्रस्ट फंडिंग के लिए आवेदन कर सकता है। HKJC प्रत्येक वर्ष अपने कर-पश्चात परिचालन अधिशेष का लगभग 90% अच्छे कारणों के लिए दान करता है। 2019 के दौरान, ट्रस्ट ने लगभग 3 बिलियन अमरीकी डालर कोषागार में और लगभग 400 मिलियन अमरीकी डालर दान में दिया। जबकि एचकेजेसी चैरिटी ट्रस्ट के लिए फोकस के दस क्षेत्र हैं, चार को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है:

युवा विकास

युवा विकास हांगकांग, चीन के उज्ज्वल भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए युवाओं के उत्थान, शिक्षित और समर्थन के उद्देश्य से गतिविधियों की एक विस्तृत स्पेक्ट्रम को शामिल करता है। जिन कार्यक्रमों को इसने वित्त पोषित या विकसित किया है उनमें वयस्कता के लिए उनके पथ हैं: एक जॉकी क्लब युवा संवर्धन योजना, जिसे हांगकांग, चीन और विदेशों में स्कूल पाठ्यक्रम में अपनाया गया था। क्लब रचनात्मकता और स्थिरता के पोषण को भी बढ़ावा देता है, ऐसे वातावरण की पेशकश करता है जिसमें युवा अपनी क्षमता का एहसास कर सकें

बुजुर्ग सेवाएं

एचकेजेसी सकारात्मक उम्र बढ़ने का समर्थक है, और उनके धर्मार्थ दान में एक महत्वपूर्ण क्षेत्र बुजुर्ग सेवाएं है। दूसरों के बीच, ट्रस्ट ने हांगकांग, चीन और दक्षिण पूर्व एशिया में पहला एकीकृत डिमेंशिया देखभाल केंद्र स्थापित किया। बुजुर्गों के अनुभव को बढ़ाने और सक्रिय उम्र बढ़ने को बढ़ावा देने के लिए शहर को और अधिक बुजुर्गों के अनुकूल बनाने के साथ-साथ सामुदायिक अनुसंधान परियोजनाओं और प्रकाशनों के लिए भी परियोजनाएं चल रही हैं।

खेल और मनोरंजन

सक्रिय, स्वस्थ जीवन शैली और खेल को बढ़ावा देना एचकेजेसी के डीएनए के लिए महत्वपूर्ण है। खेल और खेल सट्टेबाजी में अपनी जड़ों के साथ एक संगठन के रूप में, क्लब खेल विकास और मनोरंजन के लिए काफी दान करता है। परियोजनाओं में क्लब समर्थित मनोरंजन स्थल, हांगकांग, चीन खेल संस्थान और फुटबॉल जैसे विशिष्ट खेलों के लिए विकास कार्यक्रम शामिल हैं।

कला, संस्कृति और विरासत

HKJC हांगकांग, चीन की महत्वपूर्ण सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण और एक जीवंत, आधुनिक कला संस्कृति के विकास के बीच संतुलन बनाने का प्रयास करता है। इसके लिए, वे विभिन्न परियोजनाओं को निधि देते हैं जो इन लक्ष्यों को पूरा करते हैं, और विभिन्न कला, संस्कृति और विरासत उत्सवों को भी निधि देते हैं। दूसरों के बीच, क्लब ने हांगकांग, चाइना एकेडमी फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स के निर्माण के लिए दान दिया, और हांगकांग, चीन कला महोत्सव जैसे त्योहारों का समर्थन करता है।

एचकेजेसी, एचकेजेसी चैरिटी ट्रस्ट और हांगकांग, चीन सरकार के बारे में

हांगकांग जॉकी क्लब, उस समय एक शौकिया घुड़दौड़ क्लब, की स्थापना 1884 में हुई थी। आज, एचकेजेसी के पास पैरी-म्यूचुअल हॉर्स रेस सट्टेबाजी, विदेशी फुटबॉल आयोजनों पर फिक्स्ड ऑड्स स्पोर्ट्स बेटिंग और लॉटरी पर सरकार द्वारा प्रदत्त एकाधिकार है। 1959 में, HKJC ने दान देने के लिए एक अलग कंपनी, हांगकांग जॉकी क्लब (चैरिटीज़) लिमिटेड का गठन किया। 1993 में, एचकेजेसी चैरिटी ट्रस्ट का गठन किया गया था, और एचकेजेसी के धर्मार्थ दान के वितरण का प्रबंधन जारी रखता है।

एचकेजेसी लॉटरी लिमिटेड का एक अनूठा व्यवसाय मॉडल है, जिसमें रेसिंग और रेसकोर्स मनोरंजन, जिम्मेदार खेल दांव और लॉटरी, एक सदस्यता क्लब, और दान और सामुदायिक योगदान शामिल हैं, जो उनके पर्याप्त दान को संभव बनाता है। ट्रस्ट सरकार, गैर सरकारी संगठनों और सामुदायिक भागीदारों के साथ साझेदारी करता है, साथ ही साथ अपनी परियोजनाओं की स्थापना करता है, अपने आप में एक परोपकारी संगठन होने के दायरे में।