pubgनामशैली

अफ्रीका

दक्षिण अफ़्रीकी राष्ट्रीय लॉटरी

दक्षिण अफ्रीका उच्च बेरोजगारी और गरीबी दर से घिरा देश है। नतीजतन, समाज विभिन्न धर्मार्थ, गैर-लाभकारी और गैर-सरकारी संगठनों द्वारा दी जाने वाली सहायता पर काफी निर्भर करता है। ऐसे संगठनों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता का एक बड़ा हिस्सा दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रीय लॉटरी संगठनों के माध्यम से एकत्र और वितरित किया जाता है।

दक्षिण अफ्रीका की राष्ट्रीय लॉटरी वर्तमान में इथुबा द्वारा संचालित है, जो राज्य लॉटरी के लिए तीसरा लाइसेंस धारक है। राष्ट्रीय लॉटरी आयोग (एनएलसी) की ओर से। 2019 में समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष के दौरान, इथुबा ने अच्छे कारणों के समर्थन में 100 मिलियन अमरीकी डालर से अधिक की राशि जुटाई। NLC, नेशनल लॉटरी डिस्ट्रीब्यूशन ट्रस्ट फंड (NLDTF) के माध्यम से, तीन क्षेत्रों: चैरिटी, खेल और मनोरंजन, और कला और संस्कृति के लिए जुटाई गई धनराशि को निर्देशित करता है।

स्नैपशॉट: ईसीडी लिगेसी प्रोजेक्ट

दक्षिण अफ्रीका में, गरीब और ग्रामीण समुदायों में एक उल्लेखनीय शिक्षा अंतर है। राष्ट्रीय विकास और गुणवत्ता प्रारंभिक बचपन की शिक्षा की दिशा में सरकार के विकास लक्ष्य के समर्थन में, एनएलसी ने कम सेवा वाले और वंचित समुदायों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रारंभिक बचपन विकास विरासत परियोजना की स्थापना की। इन स्कूलों और शिक्षण केंद्रों से सालाना करीब 12,000 शिक्षार्थी लाभान्वित होते हैं।

इस परियोजना के माध्यम से शुरू की गई परियोजनाओं में 203 प्रारंभिक बाल्यावस्था विकास केंद्रों का विकास शामिल है, जिसमें 95 भवन शामिल हैं। परियोजना न केवल बुनियादी ढांचे में योगदान देती है, बल्कि राष्ट्रीय योग्यता ढांचे (एनक्यूएफ)-प्रमाणित शिक्षकों के प्रशिक्षण और विकास में भी योगदान देती है।

इस परियोजना के माध्यम से समाज को होने वाले अप्रत्यक्ष लाभों में निर्माण श्रमिकों के साथ-साथ ईसीडी केंद्र प्रशासकों के लिए रोजगार सृजन भी शामिल है।

उल्लेखनीय उपलब्धियां

2019 वित्तीय वर्ष के दौरान, इथुबा ने एनएलसी और एनएलडीटीएफ के माध्यम से अच्छे कारणों के लिए 1.1 मिलियन अमरीकी डालर से अधिक का योगदान दिया। लॉटरी फंडिंग लाभार्थियों में से अस्सी-तीन प्रतिशत ने अनुमोदन के 60 दिनों के भीतर अपना अनुदान प्राप्त कर लिया। इसके अलावा प्राप्त अनुदान के कारण करीब 26,000 नौकरियां सृजित हुईं। लॉटरी द्वारा जुटाए गए अच्छे कारणों के लिए धन में राजस्व में 156% की वृद्धि देखी गई।

स्नैपशॉट: इम्बेवु सामुदायिक विकास

गरीबी और इसलिए, कई दक्षिण अफ्रीका के लिए भूख एक वास्तविकता है। 2017 में स्थापित इम्बेवु सामुदायिक विकास कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को अपने परिवारों और समुदायों को प्रभावी ढंग से खिलाने के लिए आवश्यक पर्माकल्चर और टिकाऊ कृषि कौशल से लैस करना है। यह कार्यक्रम लोगों को रोजगार की तलाश किए बिना अपने और अपने परिवार के लिए कौशल और उपकरण प्रदान करके खाद्य सुरक्षा के मुद्दों को कम करने का प्रयास करता है।

इम्बेवु सामुदायिक विकास परियोजना का प्राथमिक फोकस स्थायी पर्माकल्चर के लिए पौध और वनस्पति प्रदान करना है, साथ ही समुदाय के सदस्यों को स्थायी कृषि में प्रशिक्षण देना और अपने स्वयं के खाद्य उद्यान शुरू करना है।

लाभार्थी अंततः अपनी अतिरिक्त उपज को स्थानीय बाजारों में बेचने में सक्षम होते हैं, इस प्रकार चल रही आय सृजन को सक्षम करते हैं। आज तक, इस परियोजना ने चार स्थायी और छह अस्थायी नौकरियां पैदा करने में मदद की है।

2019 पहला वर्ष था जब इस संगठन को राष्ट्रीय लॉटरी से धन प्राप्त हुआ, और इसने 100 लोगों को आत्मनिर्भरता और आय-सृजन में सफलतापूर्वक प्रशिक्षित किया।

शामिल संगठनों का अवलोकन

राष्ट्रीय लॉटरी आयोग सभी लॉटरी और खेल पूल गतिविधियों से संबंधित दक्षिण अफ्रीका का शासी निकाय है। लॉटरी और स्पोर्ट्स पूल को विनियमित करने का एकमात्र राष्ट्रीय जनादेश है।

आयोग इथुबा की गतिविधियों की देखरेख करता है, जो लॉटरी खेल चलाता है और धन एकत्र करता है। इथुबा अफ्रीका में सबसे बड़ी लॉटरी है, और महाद्वीप पर कुल बिक्री का आधा हिस्सा है। यह एक निजी स्वामित्व वाली इकाई है और 2015 से लॉटरी संचालित करने का लाइसेंस रखती है।

नेशनल लॉटरी डिस्ट्रीब्यूशन ट्रस्ट फंड एनएलसी की शाखा है जो सभी धर्मार्थ संवितरण के लिए जिम्मेदार है।

अच्छे कारणों के लिए धन का वितरण

इथुबा तीन प्राथमिक धर्मार्थ क्षेत्रों में योगदान देता है: वितरित किए गए धन का 47% सामाजिक कार्यक्रमों और दान में चला गया; खेल विकास के लिए 28%; और कला और संस्कृति के लिए 23%। शेष 2% विविध प्राप्तकर्ताओं के पास गया। 2019 में समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए, अच्छे कारणों के लिए कुल पैसा USB0.3 बिलियन था, जो पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 6.9% अधिक था।

कोई भी पंजीकृत धर्मार्थ या गैर-सरकारी संगठन जो दक्षिण अफ्रीका में अधिवासित है और जो संबंधित श्रेणी के अंतर्गत आता है, लॉटरी फंडिंग के लिए आवेदन कर सकता है। आवेदकों का मूल्यांकन आवश्यकता-विश्लेषण के आधार पर किया जाता है, और नीचे उल्लिखित तीन प्राथमिक क्षेत्रों को प्राथमिकता दी जाती है:

कला और संस्कृति

दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रीय लॉटरी दक्षिण अफ्रीकी संगठनों का समर्थन करती है जो कला, संस्कृति और विरासत के संरक्षण और विकास को बढ़ावा देते हैं। समर्थन प्राप्त करने वाली परियोजनाएं आमतौर पर समुदायों को स्वयं की सहायता करने के लिए सशक्त बनाने का काम करती हैं, और कलाकारों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने काम का प्रदर्शन करने में सक्षम बनाती हैं। "विरासत" की अवधारणा को व्यापक रूप से माना जाता है, और इसमें ऐतिहासिक, स्थापत्य और प्राकृतिक पर्यावरणीय विरासत शामिल है।

खेल और मनोरंजन

इस क्षेत्र के लिए लॉटरी समर्थन 16 वर्षों में ZAR4 बिलियन से अधिक हो गया है क्योंकि पहली लॉटरी को दक्षिण अफ्रीका में लाइसेंस दिया गया था। राष्ट्रीय खेल निकाय, क्षेत्रीय निकाय, स्थानीय खेल क्लब, मनोरंजक क्लब और स्कूल सभी इक्विटी, पहुंच और विकास-आधारित वित्त पोषण के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

सामाजिक कारण और दान

इथुबा, एनएलसी और नेशनल लॉटरी डिस्ट्रीब्यूशन ट्रस्ट फंड के बारे में

इथुबा दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रीय लॉटरी के लिए वर्तमान लाइसेंस धारक है और देश का एकमात्र लॉटरी ऑपरेटर है। यह संख्या-आधारित लॉटरी टिकटों और विभिन्न अन्य लॉटरी खेलों की बिक्री के माध्यम से धन एकत्र करता है और इसे पुरस्कार विजेताओं, एनएलसी और व्यावसायिक खर्चों में वितरित करता है। राष्ट्रीय लॉटरी आयोग (एनएलसी) दक्षिण अफ्रीका में सभी कानूनी लॉटरी गतिविधियों के लिए जिम्मेदार राज्य द्वारा नियुक्त शासी निकाय है। नेशनल लॉटरी डिस्ट्रीब्यूशन ट्रस्ट फंड एनएलसी के अंतर्गत आता है, लेकिन एक असतत इकाई है जो एनएलसी द्वारा इसे प्रदान किए गए अच्छे कारणों के लिए धन के वितरण के लिए सख्ती से जिम्मेदार है। विधायी ढांचे के कारण, ये संगठन पारदर्शिता और जवाबदेही बनाए रखने में सक्षम हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि सभी धन अच्छे कारणों से वितरित किए जाते हैं। आज तक, एनएलडीटीएफ ने क्वालीफाइंग प्राप्तकर्ताओं के बीच सफलतापूर्वक धन वितरित किया है, जिसका अर्थ है कि दक्षिण अफ्रीका के सामाजिक, खेल और सांस्कृतिक उत्थान में योगदान देने वाले प्रत्येक खेल का परिणाम है।